कोयला घोटाले में ममता बनर्जी के भतीजे से दिल्ली में 9 घंटे पूछताछ

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद अभिषेक बनर्जी से कोयला घोटाले से संबंधित मामले में सोमवार को दिल्ली में 9 घंटे पूछताछ की गई.

प्रवर्तन निर्देशालय (ईडी) ने उनसे विदेश में बैंक खाते से लेकर कोयला घोटाले के आरोपित अनूप.मांजी उर्फ लाला विनय मिश्रा से संबंधों को लेकर सवाल पूछे। जांच अधिकारी ने मनी लॉन्ड्रिंग निवारण अधिनियम के तहत उनके बयान दर्ज किए।

Coal scam

जानकारी के अनुसार टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय में सुबह 11:00 बजे से पहले ही पहुंच गए। इसके बाद उनसे ईडी के अधिकारियों ने करीब 9 घंटे तक पूछताछ की अभिषेक रात करीब 8:00 बजे ईडी कार्यालय से बाहर निकले।

सूत्रों ने बताया कि अभिषेक से थाईलैंड स्थित बैंक के खाते से लेकर कोयला घोटाले के मुख्य आरोपित अनूप माजी व फरार चल रहे तृणमूल कांग्रेस के पूर्व नेता विनय मिश्रा से उनके कथित संबंधों को लेकर सवाल किए गए। इसके साथ ही और भी सवाल पूछे गए। इस दौरान ईडी ने जानना चाहा कि विनय मिश्रा अभी कहां है।

Cold scam case west Bengal

लाला के अकाउंटेंट नीरज सिंह के यहां से बरामद हुए दस्तावेजों को लेकर भी अभिषेक से पूछताछ की गई। 2019 के लोकसभा चुनाव के समय जमा किए गए।

हलफनामे में दी गई जायदाद की जानकारी को लेकर भी उनसे सवाल किए गए। इसके अलावा देश और विदेश में मौजूद उनकी संपत्तियों के बारे में जानने की कोशिश की गई।

लाला व विनय मिश्रा के साथ संबंधों को नकारा

ईडी सूत्रों के अनुसार, अभिषेक ने लाला व विनय मिश्रा के साथ संबंधों को नकारते हुए ज्यादातर सवालों के जवाब ‘नहीं जानता’ के रूप में दिया।

उनसे पूछताछ की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की गई। इससे पहले ईडी कार्यालय पहुंचने पर अभिषेक ने कहा कि मैं जांच का सामना करने को तैयार हूं और एजेंसी के साथ सहयोग करूंगा।