अफागानिस्तान में तालिबान सरकार के गठन के कायवाद के बीच संयुक्त राष्ट्र प्रमुख अंटेनियो गुटेरस ने वहाँ मानवीय और आर्थिक तबाही की चेतवानी दी है।

उनके अनुसार इस महीने के आखरी तक अफ़ग़ानिस्तान में खाद्य भण्डार खत्म हो जायेगा, हर तीन में से एक अफगानी को यह नहीं पता कि उनका अगला भोजन कहाँ से आएगा।

गुटेरेस ने दुनिया से मानवीय सहायता के लिए आपातकालीन धन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है, संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने भी कहा कि अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र की मौजूदा 1.3 अरब डॉलर की अपील अब तक केवल 39 फ़ीसदी धन ही मिल पाया है।

तालिबान के प्रवक्ता जबिहुल्ला मुजाहिद ने एक इतालवी अखबार से कहा की आर्थिक मोर्चे पर जंग जितने में चीन हमारा प्रमुख सहयोगी रहेगा, ला रिपब्लिका को इंटरव्यू में मुजाहिद ने कहा चीन हमारा प्रमुख साझेदार है, क्योंकि वह हमारे देश में निवेश और पुनर्निमाण के लिए तैयार है।

काबुल एअरपोर्ट चालू करने की कायवाद जारी

काबुल हवाई अड्डों पर उड़ानों का परिचालन फिर से शुरू करने के लिए कतर ने गुरुवार को कहा कि वे संभावित तकनिकी सहायता के लिए, तुर्की के साथ काम कर रहें हैं, क़तर के विदेश मंत्री शेख मुहम्मद ने कहा, हमारी तकनिकी टीम तालिबान और तुर्की के संपर्क में है, उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में अच्छा खबर आएगा।